How BI will make your business grow faster

 बिजनेस इंटेलिजेंस (BI) में डेटा को बदलने के लिए विशेष प्रक्रियाओं और टूल का उपयोग करना शामिल है, जिसे आपकी कंपनी उपयोग कर सकती है। यह वर्तमान और ऐतिहासिक डेटा की चिंता करता है जो आपकी कंपनी की स्थिति को प्रकट कर सकता है और यह उस बिंदु तक कैसे पहुंचा। 


यद्यपि बीआई उत्पादों का उपयोग करने के पूर्ण भुगतान को देखने के लिए समय और प्रयास लगते हैं, आप कई फायदे देख सकते हैं। व्यावसायिक विकास संभावित परिणामों में से एक है। यहां कुछ विशिष्ट तरीके दिए गए हैं जो एक बीआई उपकरण आपकी कंपनी को आपकी अपेक्षा से अधिक तेजी से बढ़ने में मदद कर सकते हैं। 

1. पहुँच गए सूचित फैसलों तक पहुँचें

आत्मविश्वास से भरे फैसलों तक पहुँचने के लिए सटीक, अद्यतन जानकारी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। हालांकि, 2019 के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 60% कर्मचारियों को यह पता लगाने में दिन या घंटों लगते हैं कि उन्हें क्या चाहिए। केवल 3% ने कहा कि वे इसे सेकंड में पुनः प्राप्त कर सकते हैं। चूंकि बीआई उपकरण कई स्रोतों से डेटा संकलित कर सकते हैं और रुझानों को दिखा सकते हैं, इसलिए वे लोगों को बहुमूल्य समय बचा सकते हैं, अन्यथा वे प्रासंगिक सामग्री खोजने की कोशिश कर रहे हैं। 

एक ही अध्ययन से पता चला है कि डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए केवल 7% स्वयं-सेवा उपकरण का उपयोग करते हैं। इसके विपरीत, 79% ने एक आईटी विशेषज्ञ या व्यवसाय विश्लेषक से मदद मांगने की सूचना दी। उन निष्कर्षों से पता चलता है कि आप एक ऐसे उपकरण को खरीदने की गलती नहीं कर सकते जो लोगों के लिए अपने दम पर उपयोग करना बहुत कठिन है। 

लोगों को यह जानने के लिए पर्याप्त समय देना आवश्यक है कि आप जो भी बीआई उपकरण चुनें, उसका उपयोग कैसे करें। यदि वे डेटा प्रदान करते हैं तो वे संसाधन काफी हद तक बेकार हो जाते हैं, लेकिन उपयोगकर्ता इसे पुनर्प्राप्त करने और उस पर कार्य करने के सर्वोत्तम तरीकों को नहीं समझते हैं। साथ ही, बीआई उपकरण की विशेषताओं के साथ काम करने में अधिक लोग सहज महसूस करते हैं, जितना अधिक वे चाहते हैं कि वे अपने निष्कर्षों पर भरोसा करें।

2. सोशल मीडिया के अवसरों को प्रकट करें 

सोशल मीडिया के माध्यम से अपने व्यवसाय के लिए एक ऑनलाइन उपस्थिति का निर्माण आवश्यक रूप से पर्याप्त नहीं है। स्थायी व्यापार वृद्धि के अवसर अक्सर इन प्लेटफार्मों पर सफल होने के अवसरों को जब्त करने से आते हैं जो अन्यथा छिपे रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ उपकरण आपके ब्रांड से जुड़े उल्लेखों को ट्रैक करते हैं। यदि आप 18-24 आयु वर्ग में महिलाओं से आते हैं, तो यह जानकारी भविष्य के अभियान का मार्गदर्शन कर सकती है।

आपका बीआई उपकरण उन आंकड़ों को भी स्पॉटलाइट कर सकता है जिन्हें आपने शुरू में अनदेखा किया था। यह दिखा सकता है कि सरल लेकिन प्रभावी स्वस्थ खाने की युक्तियों के बारे में एक ब्लॉग श्रृंखला पिछले साल आपके पोषण ब्रांड द्वारा निर्मित सबसे साझा सामग्री थी। 

ऐतिहासिक आंकड़ों को देखने के दौरान, यह अनुमान न लगाने का प्रयास करें कि आप निष्कर्षों की व्याख्या कैसे कर सकते हैं। सामग्री को एक निष्पक्ष दृष्टिकोण के रूप में उतना ही देखें जितना आप प्रबंधित कर सकते हैं। इसके अलावा, व्यापक अर्थों में डेटा की जांच करें। क्या अन्य कारकों के कारण सोशल मीडिया गतिविधि में उछाल आ सकता है, इसके अलावा जिन्हें आपने सबसे प्रभावशाली माना है?

3. अधिक ग्राहक ढूँढना सक्षम करें

नए ग्राहकों का पता लगाना आपकी कंपनी के लिए एक सर्वोच्च प्राथमिकता है, भले ही आप क्या बेचते हैं। एक बीआई टूल आपके लक्षित दर्शकों के अंडरस्वर्ड भागों को रोशन करने के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन बन सकता है। आप उदाहरण के लिए, एक स्थानिक खोज का आयोजन करके अपने बीआई उपकरण के उपयोग को पूरक कर सकते हैं। इसका मतलब है कि एक व्यापार मानचित्र पर एक निर्दिष्ट क्षेत्र के भीतर डेटा पर ध्यान केंद्रित करना । किसी कंपनी का कोई व्यक्ति उस पर एक वृत्त खींच सकता है और फिर देख सकता है कि कितने अलग-अलग ज़िप कोड हैं।

उस दृष्टिकोण को लेना पड़ोस या समुदाय के अन्य हिस्सों को दिखा सकता है जो आपकी कंपनी की बिक्री को चलाने के लिए अपनी क्षमता के कारण अधिक ध्यान देने योग्य हैं। आप अपने क्षेत्र के लोगों के लिए सोशल मीडिया गतिविधि के माध्यम से खोज करने के लिए एक बीआई उपकरण का उपयोग भी कर सकते हैं जो आपके उत्पाद से लाभान्वित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक फिटनेस सुविधा है, तो आप ऐसे लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो ब्याज के रूप में काम करने का उल्लेख करते हैं। 

एक बार जब आप नए संभावित ग्राहकों की खोज के लिए स्थानिक तत्वों को देखते हैं, तो उन तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों की जांच करें। उदाहरण के लिए, यदि उनके घरों में कार से जाना आसान है, तो डोर-टू-डोर बिक्री अच्छी तरह से काम कर सकती है। हालाँकि, यदि किसी समुदाय के अधिकांश लोग सार्वजनिक परिवहन लेते हैं, तो संबंधित विज्ञापन अधिक प्रभावी साबित हो सकते हैं। 

4. इनबाउंड मार्केटिंग रणनीतियों में सुधार करें

इनबाउंड मार्केटिंग का प्राथमिक लक्ष्य उन संभावित ग्राहकों को आकर्षित करना है  जो  आपके उत्पादों या सेवाओं के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक या परिवर्तित होने की संभावना रखते हैं। एक कंपनी ब्लॉग, प्राकृतिक कीवर्ड उपयोग और आकर्षक सोशल मीडिया पोस्ट आज की मुख्य इनबाउंड मार्केटिंग रणनीतियों में से कुछ हैं। हालांकि, लोगों को ग्राहकों में बदलना पर्याप्त नहीं है। कंपनियों को उन्हें खुश और वफादार रखने के लिए भी काम करना चाहिए। 

एक व्यापार खुफिया उपकरण का उपयोग करने से आपको इनबाउंड मार्केटिंग प्रयासों में मदद मिल सकती है। आपको ऐसे आंकड़े मिल सकते हैं जो यह संकेत देते हैं कि किस प्रकार की सामग्री कुछ निश्चित खरीद प्रक्रिया चरणों में लोगों को रुचि देती है। वैकल्पिक रूप से, एक BI उत्पाद आपको बता सकता है कि कौन से पृष्ठ लोगों को उनके ईमेल पते प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। 

हालांकि, एक पहलू पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने के नुकसान से बचने के लिए सावधान रहें। आमतौर पर कई कारण हैं कि साइट आगंतुक उस बिंदु पर पहुंचते हैं जहां वे कार्रवाई करते हैं, जैसे कि ईमेल पता प्रदान करना। क्या लोग ऐसा करते हैं क्योंकि वे आपके द्वारा दी जाने वाली सामग्री की तरह की सराहना करते हैं, या क्या यह आपकी साइट पर जाने की संख्या के कारण है? यह मत समझो कि लोगों को कार्य करने के लिए मजबूर करने वाली केवल एक चीज है। 

5. आप ग्राहक सेवा कैसे प्रदान करते हैं

आपका व्यवसाय सबसे अधिक मांग वाले उत्पादों में से एक की पेशकश कर सकता है, लेकिन बढ़ने में विफल रहता है। यह विशेष रूप से होने की संभावना है अगर लोग ग्राहक सेवा से संतुष्ट नहीं हैं या आप उनकी सहायता कैसे करते हैं। BI का उपयोग करना आपको सार्थक रुझान दिखा सकता है और ग्राहकों को खुश रखने के सर्वोत्तम तरीकों की जानकारी दे सकता है। उदाहरण के लिए, आप सबसे आम अनसुलझे मुद्दों को देख सकते हैं और ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को उनसे निपटने के लिए अधिक प्रशिक्षण दे सकते हैं। 

दुकानदारों के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 73% ने सहायता प्राप्त करते समय मानव संपर्क के लिए स्वयं-सेवा के विकल्प को प्राथमिकता दी । मान लीजिए कि आपकी कंपनी के लोग ग्राहकों को अपनी मदद करने देना चाहते हैं। ग्राहक सेवा कॉल से जुड़े सबसे सामान्य प्रश्नों को निर्धारित करने के लिए वे बीआई टूल का उपयोग करके शुरू कर सकते हैं। अगला कदम संबंधित उत्तरों का एक खोज डेटाबेस बनाना होगा, जिसे लोग किसी भी समय एक्सेस कर सकते हैं। 

यदि आपकी कंपनी ग्राहक सेवा में सुधार के लिए BI का उपयोग करने का निर्णय लेती है, तो सुनिश्चित करें कि उपकरण में खिलाया गया डेटा पर्याप्त रूप से विशिष्ट है। उदाहरण के लिए, यदि एजेंट अपने कॉल के 35% के लिए "अन्य" श्रेणी चुनते हैं, तो यह जानते हुए कि कार्रवाई करने के लिए अकेले पर्याप्त नहीं है। आपको पहले उस प्रकार के तहत आने वाले ग्राहक की अधिक विस्तृत ब्रेकडाउन की आवश्यकता होगी, जिसे प्रतिनिधि के कॉल नोट्स को देखने की आवश्यकता हो सकती है। 


एक उद्देश्य के साथ बीआई का उपयोग करें

कई कंपनी नेता विशिष्ट कारणों का पता लगाने के बिना बीआई उपकरण का उपयोग करना शुरू करते हैं। कुछ लोगों ने सुना कि बीआई तकनीक का उपयोग करते हैं और तय करते हैं कि वे पीछे गिरने से बचने के लिए बेहतर तरीके से सूट का पालन करेंगे। यह देखने में कोई हर्ज नहीं है कि अन्य कंपनियां क्या करती हैं, लेकिन बीआई समाधानों में निवेश करने के आपके कारण अधिक उद्देश्य से संचालित होने चाहिए। 

यह सूची बताती है कि विकास के लिए BI पर कैसे भरोसा किया जाए, लेकिन यह आपकी कंपनी के लिए कैसा दिखता है? क्या इसका मतलब है कि अधिक ग्राहकों को आकर्षित करना, पिछले साल की तुलना में नए उत्पादों की अधिक संख्या जारी करना या नए बाजार में जाना? 

चूंकि कोई सार्वभौमिक जवाब नहीं है, इसलिए आपको यह तय करना होगा कि एक बीआई उपकरण के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है जो आपको पूरा करने में मदद करेगा। उसके बाद, आप बाजार पर उत्पादों का मूल्यांकन करने और सबसे उपयुक्त विकल्प चुनने के लिए एक उत्कृष्ट स्थिति में हैं।

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