Is Omnichannel Marketing Right For My Business?

 Omnichannel विपणन में कई ऑफ़लाइन और ऑनलाइन चैनलों का उपयोग करना शामिल है ताकि आप अपने ग्राहकों तक विचारशील और एकीकृत तरीके से पहुंच सकें। विचार उपलब्ध होना है और यह बताना है कि आप उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं और स्वरूपों में सहज संदेश प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, omnichannel विपणन हर व्यवसाय या परिस्थिति के लिए सही नहीं है। यहाँ कुछ चीजें हैं जो यह तय करने से पहले करें कि इसका उपयोग करना है या नहीं।


अपने संसाधन उपलब्धता का मूल्यांकन करें

कई व्यापार जगत के नेताओं को ओकीनीलाइन विपणन प्रभावी और सार्थक लगता है, लेकिन वे यह भी महसूस करते हैं कि इसे अच्छी तरह से करने के लिए पर्याप्त संसाधनों की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास इसे रखने के लिए पर्याप्त समय और धन नहीं है, तो omnichannel मार्केटिंग अभी तक का सबसे अच्छा समाधान नहीं हो सकता है।

सर्वव्यापी विपणन को एक प्रगतिशील यात्रा के रूप में सोचें। आप स्वस्थ अदायगी के कुछ आश्वासन प्राप्त किए बिना इसमें बड़ी मात्रा में धन का निवेश नहीं करना चाह सकते हैं। यह समझ में आता है, लेकिन आपको अभी भी अपने प्रारंभिक बजट को सुनिश्चित करना चाहिए और अनुसूची को इसके लिए पर्याप्त रूप से समर्पित करने की अनुमति देनी चाहिए ताकि आपके समग्र प्रयास में सफलता की एक मजबूत संभावना हो।

आप omnichannel मार्केटिंग के साथ अधिक परिचित होने के बाद और अपने व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा काम करने के तरीके से स्वाभाविक रूप से संसाधन आबंटन को स्थानांतरित कर देंगे। हालाँकि, यह मान लेना संभव नहीं है कि आप एक शानदार बजट पर हफ्तों में एक सार्थक omnichannel रणनीति बना सकते हैं। इससे पहले कि आप omnichannel विपणन को आगे बढ़ाने का फैसला करें, निवेश के लिए प्रतिबद्ध करें जो इसे आपके पक्ष में काम करता है।


रणनीतिक रूप से अपने चैनल चुनें

पहली बार omnichannel विपणन की खोज करने वाले ब्रांडों द्वारा की गई एक आम गलती एक बार में प्रत्येक चैनल पर होने की कोशिश कर रही है। यह दृष्टिकोण टीम के सदस्यों को बहुत पतला फैलाता है और जब कोई व्यक्ति किसी ब्रांड का सामना करता है तो लगातार गुणवत्ता की कमी हो सकती है। एक बेहतर तरीका यह है कि कौन सी ग्राहक यात्रा सबसे अधिक वर्तमान और भविष्य का मूल्य है। विपणक तब उन अनुभवों को प्लेटफार्मों के बीच सामंजस्य बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

इस बात पर विचार करें कि प्लेटफ़ॉर्म चुनते समय आपके ग्राहकों के लिए सबसे अधिक समझ में क्या आता है, बजाय इसके कि आपके प्रतियोगी क्या करते हैं या व्यापक समाज में सबसे लोकप्रिय लगता है। ऐसा करना जो आपको यह दिखा कर अलग कर सके कि आप अपने दर्शकों की जरूरतों के अनुरूप हैं।

Crema.co नामक एक कॉफ़ी डिलीवरी कंपनी ने 88% से अधिक ग्राहकों द्वारा सोशल मीडिया को छोड़ने के बाद कहा कि वे सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करते हैं या वे रोकना चाहते हैं। 22% बिक्री में वृद्धि ने उस निर्णय का पालन किया, जिसे ब्रांड ने अपने रविवार सिप्पिन ब्लॉग पर घोषित किया। कंपनी अभी भी ब्रूइंग क्लासेस, अधिक लेखों, और साप्ताहिक सर्वेक्षणों और गिववे के माध्यम से ऑनलाइन ग्राहकों तक पहुंचेगी।


अपनी सीमाओं के भीतर काम करें

कई छोटे व्यवसाय के मालिक स्वचालित रूप से सोचते हैं कि ओम्निकेललाइन मार्केटिंग केवल बड़ी कंपनियों के लिए है, और वे इसे अपने संगठनों के आकार को देखते हुए भी नहीं मानते हैं। हालाँकि, इस तरह की सोच निषेधात्मक रूप से सीमित हो सकती है। यद्यपि आपको इस बात से अवगत रहना चाहिए कि आप वास्तविक रूप से क्या हासिल कर सकते हैं, यह याद रखें कि एक प्रभावी सर्वव्यापी प्रयास आवश्यक रूप से विस्तृत नहीं है।

शायद लागतें आपको एक क्षेत्रीय बस स्टॉप विज्ञापन अभियान चलाने से रोकती हैं जहां लोग किसी प्रतियोगिता में प्रवेश करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करते हैं। यह सोचने के लिए अपनी सोच को समायोजित करें कि आप उनसे छोटे पैमाने पर कैसे अपील कर सकते हैं। सबसे सुलभ विकल्पों में से एक आपकी स्टोर विंडो में प्रतियोगिता के बारे में एक संकेत पोस्ट करने के बाद अपनी मौजूदा वेबसाइट पर एक प्रतियोगिता प्रवेश फॉर्म जोड़ना हो सकता है। फिर, आपके पास पहले से मौजूद अन्य चैनलों, जैसे कि एक ट्विटर फीड, पर इवेंट को बढ़ावा दें।

अपने आप से पूछें कि बाजार में अपनी मौजूदा उपस्थिति के साथ व्यवसाय अधिक कैसे कर सकता है। जैसा कि आप उन बारीकियों को पूरा करते हैं, याद रखें कि सभी चैनलों पर एक ही ब्रांड की छवि से चिपके रहना कितना महत्वपूर्ण है। यदि स्टोर विंडो में साइन में सोशल मीडिया सामग्री की तुलना में पूरी तरह से अलग फ़ॉन्ट, रंग योजना और लोगो है, तो ग्राहक भ्रमित हो सकते हैं और आश्चर्य हो सकता है कि सामग्री दो अलग-अलग ब्रांडों से है।

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए लागत प्रभावी, समय पर तरीके का अन्वेषण करें

ऑनलाइन omnichannel रणनीतियों में अक्सर मौसमी सामग्री होती है। एक पेपर माल कंपनी दिसंबर में छुट्टियों के उपहारों को लपेटने के बारे में ब्लॉग प्रकाशित कर सकती है और यह सलाह दे सकती है कि जुलाई में कुकआउट के लिए कैसे सजाया जाए। आपके ऑफ़लाइन विज्ञापन प्रयास कुछ ऐसा ही कर सकते हैं।

मौसमी सजाने के लिए विंडो क्लिंग्स अच्छी तरह से काम करते हैं क्योंकि  वे एक अस्थायी लेकिन व्यावहारिक  और आकर्षक समाधान हैं। आपके उद्यान केंद्र में वर्ष के सबसे गर्म महीनों के दौरान खिड़की में चमकीले पुष्प हो सकते हैं, फिर वर्ष बढ़ने के साथ शरद ऋतु के पत्तों और बर्फ के टुकड़े के डिजाइन पर स्विच करें। उन सजावट के लिए बारीकियों का चयन करते समय, प्रेरणा लें कि आपकी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल कैसे दिखते हैं।

विंडो क्लिंग उदाहरण से पता चलता है कि आप मामूली बजट पर ब्रांडिंग प्रयासों के साथ आगे बढ़ सकते हैं। उत्पादों का पुन: उपयोग करने की क्षमता उन्हें लागत-सचेत व्यापार मालिकों के लिए आकर्षक बनाती है। विनाइल बैनर जैसी पेशकश भी यही फायदा देती है। पुन: प्रयोज्य उत्पादों को खरीदने से आपके ब्रांड की छवि को सीज़न या छुट्टियों से मेल खाने में मदद मिलती है, जबकि आप कई वर्षों के दौरान उन पर भरोसा करते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप सभी चैनलों के पार शानदार समर्थन प्रदान करें

एक उत्कृष्ट omnichannel विपणन रणनीति लोगों को नवीनतम घटनाओं और आपकी कंपनी से जुड़े उत्पादों पर अद्यतित रख सकती है। यह उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प भी दे सकता है यदि उन्हें सहायता की आवश्यकता हो। उदाहरण के लिए, आप शुरू में लाइव चैट, चैटबॉट और ट्विटर के माध्यम से लोगों की मदद के लिए टेलीफोन सहायता और शाखा की पेशकश कर सकते हैं।

यदि आपके लक्षित बाजार में विभिन्न पृष्ठभूमि और आयु वर्ग के लोग शामिल हैं तो ऐसी रणनीति अच्छी तरह से काम करती है। एक 30-कुछ, तकनीक-प्रेमी व्यक्ति पाठ-आधारित समर्थन को पसंद कर सकता है, लेकिन एक पुराने वयस्क जो कंप्यूटर से नफरत करता है, वह शायद पहले फोन उठाएगा और यदि कोई कंपनी उस विकल्प को प्रदान नहीं करती है तो संपर्क में आने से इनकार कर सकती है।

हालांकि, आपकी कंपनी द्वारा सहायता प्रदान करने वाले चैनलों की संख्या में वृद्धि का एक संभावित दुष्प्रभाव यह है कि प्रतिनिधियों को काम के बोझ में वृद्धि हो सकती है। मान लीजिए कि आप उसी टीम से उम्मीद करते हैं जो शुरू में एक चैनल के माध्यम से लोगों का समर्थन करती थी, अचानक अपने कार्यभार में तीन और जोड़ देती है।

उस स्थिति में, असंतोष दरों के साथ प्रतिक्रिया समय बढ़ सकता है। जैसा कि आप अपनी पहुंच का विस्तार करते हैं, भर्ती में निवेश करने पर भी विचार करें।


उपभोक्ता विश्वास बढ़ाने के तरीके देखें

लोग अक्सर omnichannel और मल्टीचैनल विपणन पर चर्चा करते हैं। उनमें कुछ समानताएँ हैं - जैसे कि दोनों रणनीतियाँ भौतिक और आभासी माध्यमों से लोगों को लक्षित करती हैं। हालाँकि, सर्वव्यापी विपणन को जो अलग करता है, वह यह है कि एक ब्रांड के साथ जुड़ने के लिए व्यक्ति जिस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करता है, वह बिना किसी घर्षण के अनुभव देता है।

उदाहरण के लिए, टिकटमास्टर की omnichannel रणनीति में ऑनलाइन खरीदारी करने के तुरंत बाद लोगों को डिजिटल टिकट तक पहुंच प्रदान करना शामिल है । वेन्यू पर पहुंचने के बाद उपभोक्ता अपने फोन पर ई-टिकट दिखाने के लिए एक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। एक आसान टिकट ट्रांसफर विकल्प भी है जो लोगों को खरीदने के बाद दोस्तों को डिजिटल टिकट भेजने की सुविधा देता है।

टिकटिंग ब्रांड कुछ भौतिक टिकट बेचने वाले कियोस्क भी संचालित करता है। इसके अलावा, यदि कोई स्कैनर किसी के डिजिटल टिकट को पढ़ने में विफल रहता है, तो उपभोक्ता तुरंत भौतिक समकक्ष के अनुरोध के लिए बॉक्स ऑफिस पर जा सकता है। इस बारे में सोचें कि आपके ब्रांड के साथ काम करते समय आपकी omnichannel विपणन विधियां लोगों को कैसे आश्वस्त होने में मदद कर सकती हैं। टिकटमास्टर प्रतिनिधियों को पता था कि तकनीकी परेशानी कभी-कभी पैदा होती है। जब वे करते हैं, तब भी लोग पेपर टिकट के साथ अपने शो का आनंद ले सकते हैं।

पुष्टि करें कि आप डेटा पर कितना निर्भर कर सकते हैं

Omnichannel मार्केटिंग कई अन्य व्यावसायिक रणनीतियों की तरह है जिसमें यह आमतौर पर सबसे अच्छा काम करता है जब आप अपने निर्णयों को निर्देशित करने के लिए सटीक आंतरिक डेटा पर भरोसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अन्य सोशल मीडिया चैनल पर उपस्थिति बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपकी कंपनी के डेटा से पता चल सकता है कि आपके द्वारा परिकल्पित औसत ग्राहक उस नेटवर्क का उपयोग करता है या जल्द ही हो सकता है।

इसी तरह, डेटा आपको सबसे प्रासंगिक ऑफ़र के साथ लोगों को लुभाने के द्वारा आपकी रणनीति में निजीकरण लाने देता है। मान लीजिए कि आप एक भौतिक और ई-कॉमर्स स्टोर दोनों के साथ एक शाकाहारी-अनुकूल मेकअप कंपनी के मालिक हैं। चेक-इन पर एक ईमेल सूची के लिए साइन-इन करने के लिए एक व्यक्ति ग्राहक काजल और आईलाइनर खरीद सकता है। फिर आप उन्हें एक स्वागत योग्य संदेश भेज सकते हैं, जो उन्हें उनकी हालिया खरीद के लिए धन्यवाद देता है और वेबसाइट पर लिपस्टिक के लिए 20% का कूपन मान्य है।

यह समझना कि ग्राहक क्या चाहते हैं और प्रतिक्रिया देने के लिए डेटा की मदद के बिना अनुमानों का बैकअप लेने के लिए जल्दी से लापरवाह हो सकते हैं। डेटा आपको अपने लाभ और ब्रांड पहचान को बढ़ाने के साथ-साथ ग्राहकों को खुश रखने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित महसूस कराता है। यदि कंपनी के प्रतिनिधियों के पास डेटा-चालित निर्णय लेने की प्रक्रिया नहीं है या जानकारी की वैधता पर भरोसा नहीं है, तो शायद omnichannel मार्केटिंग के साथ आगे बढ़ने का सबसे अच्छा समय नहीं है।

किसी के लिए जाँच के साथ कार्य, सटीक मैसेजिंग

अपनी omnichannel मार्केटिंग रणनीति का काम करते हुए, आकलन करें कि क्या आप चैनल मैसेजिंग के बीच स्थिरता और शुद्धता की कमी के लिए किसी को असाइन कर सकते हैं। अविश्वास से बचने के लिए छूट, दिनांक और अन्य बारीकियों को प्रत्येक ग्राहक के दृष्टिकोण से मेल खाना चाहिए । यदि कोई ग्राहक एक सोशल मीडिया विज्ञापन देखता है जो वादा करता है कि आपके पास अगले सप्ताह स्टॉक में नवीनतम स्मार्टफोन के 200 मॉडल होंगे, लेकिन नोटिस में लिखा गया है कि आपके स्टोर के बाहर एक बैनर 350 का उल्लेख करता है, तो उन्हें संदेह महसूस होगा।

ग्राहकों की प्रतिक्रिया सुनना भी आवश्यक है। हो सकता है कि आप हेलोवीन पोशाक पर बिक्री को बढ़ावा देने के लिए उसी ऑनलाइन ग्राफ़िक का उपयोग करें। एक व्यक्ति कुछ ऐसा कह सकता है, “मुझे आज मेल में आपकी पोशाक घटना के बारे में एक फ़्लायर मिला। हालाँकि, जब मैंने आपके फेसबुक पेज को देखा, तो एक ग्राफिक ने कहा कि बिक्री 1 नवंबर को समाप्त हो गई है। ” पुन: उपयोग करने वाली सामग्रियों में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि जब आप करते हैं तो वे सटीक रहें।

अपने सभी चैनलों पर संदेश भेजने की जांच करने के लिए एक विस्तृत योजना बनाएं और इसे नई जरूरतों या कमियों के रूप में अपडेट करने के लिए तैयार करें। किसी नए अभियान के लिए सामग्री को अच्छी तरह से जांचने से पहले उसे प्रकाशित करने की जल्दबाजी से बचें। अन्यथा, दर्शकों की समस्याग्रस्त सामग्री को देखने के बाद आप अंततः गलतियों या गलतफहमी को सुधारने में अधिक समय बर्बाद कर सकते हैं।

मूल्यांकन करें कि क्या आप अधिक ग्राहक सुविधा बना सकते हैं

ई-कॉमर्स ने कुछ चीजों की खरीदारी को आसान बना दिया, लेकिन उन सभी को नहीं। उदाहरण के लिए, एक घोड़े के मालिक को फ़ीड के लिए एक ऑनलाइन ऑर्डर देने में आराम महसूस हो सकता है, जो उन्होंने अपने स्टीड के लिए दर्जनों बार पहले खरीदा है, लेकिन शायद एक काठी नहीं। कील का टुकड़ा सवार और घोड़े दोनों को आराम से फिट होना चाहिए, और लोग आमतौर पर व्यक्ति को खरीदने के लिए एक काठी के रूप में देखते हैं। वे कम से कम यह ऑनलाइन शोध की संभावना है, हालांकि।

यदि एक omnichannel दृष्टिकोण आपको ग्राहकों के खरीदारी के अनुभवों को बेहतर बनाने में मदद करेगा, तो इसके साथ आगे बढ़ने के लिए समझ में आता है। कई रिटेलर ऐसी सेवाएं प्रदान करते हैं जहां लोग ऑनलाइन चीजें खरीद सकते हैं और उन्हें पास के स्टोर में ले जा सकते हैं। उनके बारे में शब्द फैलाने का मतलब अक्सर उन जरूरतों के लिए अपील करना होता है जो किसी व्यक्ति के पास होती हैं। उदाहरण के लिए, एक सोशल मीडिया पोस्ट कह सकती है, "अपने पेटू भोजन को अभी ऑनलाइन ऑर्डर करें और उन्हें काम से घर के रास्ते पर ले जाएं। रात का खाना, हल! ”

हालाँकि, यह सभी के लिए एक गद्दा, बेडरूम फर्नीचर सेट या उस तरह से कानून बनाने वाले सवारी करने के लिए काम नहीं करता है। कुछ खरीदार यह कर सकते थे, लेकिन केवल अगर उनके पास विशाल वाहन और उपयुक्त उपकरण थे, जैसे कि ट्रेलर या रस्सी। होम डिलीवरी विकल्प का प्रचार करना अधिक उचित है। ग्राहकों को एक नई omnichannel रणनीति के बारे में बताने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह उनकी अधिकांश स्थितियों के साथ संरेखित करता है।

जब यह व्यवसाय लक्ष्य का समर्थन करता है, तो ओमनीखेल मार्केटिंग का उपयोग करें

कुछ व्यवसाय के मालिक omnichannel विपणन के बारे में इतना सुनते हैं कि वे मान लेते हैं कि सबसे अच्छा निर्णय इसे अभ्यास करना है, यहां तक ​​कि बारीकियों पर शोध करने से पहले। ऐसा करने के बजाय, यहां दिए गए सुझावों की समीक्षा करें और अपने निष्कर्ष को आधार बनाएं कि क्या omnichannel विपणन आपके व्यवसाय को अगले कई महीनों और वर्षों में हासिल करना चाहता है।

6 Comments

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